Wednesday, July 25, 2012

इंटरनेट के लाभ और हानि


इंटरनेट के लाभ और हानि


इंटरनेट परस्पर शिक्षा, सरकारी, व्यापार और कंप्यूटर का एक विश्वव्यापी नेटवर्क है. कोई भी एक व्यक्तिगत कंप्यूटर और एक मॉडेम के साथ इंटरनेट भर में संवाद कर सकते हैं. आपके कंप्यूटर डेटा भेजने, एक इलेक्ट्रॉनिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पैकेट के माध्यम से इंटरनेट पर एक विशेष गंतव्य के लिए उपयोग कर ता है. 1980 के दशक के मध्य के बाद से, इंटरनेट विश्व भर में लाखों लोगों के लिए उपलब्ध है

इंटरनेट दुनिया के बाकी के साथ बातचीत का सबसे आम मीडिया बन गया है. इसके अलावा वर्ल्ड वाइड वेब के रूप में जाना जाता है, यह कंप्यूटर के एक नेटवर्क दुनिया भर से एक साथ जुड़े है, उपयोगकर्ताओं को साझा करने के लिए और जानकारी हस्तांतरित करने की अनुमति है. इंटरनेट सकारात्मक आधुनिक दिन संचार और वाणिज्य का चेहरा बदल गया है. यह मानव जाति के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार में से एक बनने के लिए विकसित किया गया है. इंटरनेट सब के बारे में सरल और तेजी से संचार है. यह दुनिया भर से लोगों को जोड़ता है. ग्लोबल इंटरनेट रुझान रिपोर्ट (2002) के अनुसार, इंटरनेट का उपयोग और प्रवेश पर, विश्व की जनसंख्या का लगभग 10% इंटरनेट से उपयोग किया था.


इंटरनेट का मानव जीवन के कई विभिन्न पहलुओं में कई अलग अलग प्रभाव पड़ा है. हालांकि मैं इंटरनेट के आविष्कार के कुछ नकारात्मक प्रभाव से इनकार नही करता हूँ लेकिन मैं इससे भी सहमत नहीं हूँ कि इंटरनेट सभ्यता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है . इंटरनेट एक चाकू की तरह है. आप एक चाकू के साथ एक आदमी को मारने के लिए या यह फल काटने और उन्हें खाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. यह केवल एक साधन है और अच्छा है या बुरा प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

4 comments: